Friday 12 January 2018

Burris - विदेशी मुद्रा - 3-12x56 - लंबी दूरी - पूर्वानुमान


वरमोंट आधारित हर्बलिस्ट, एम्मा मेरिट ने गोल्डलोड की चिकित्सा का उपयोग और सौंदर्य का वर्णन किया है। एक एलटीएयर शिक्षा कलाकारों, शिक्षकों, और वन्यजीव शिक्षकों का एक सामूहिक समूह है जो नेचर को हमारे मास्टर टीचर के रूप में पहचानते हैं और हमारे शहरी समुदायों और हमारे प्रकृति स्पॉट 8211 में हमारे जंगली भाषा की भाषा सीखने और सीखने के लिए बाहर ले जाते हैं। हमारी कार्यशालाएं और पीछे हटने हमारे बाहरी परिदृश्य (और वीजा के विपरीत) के साथ हमारे आंतरिक संबंधों को संतुलित करते हैं। ये अन्वेषण अपने विस्तार को अपने आप के सबसे बोल्ड, प्रामाणिक और साहसी संस्करणों में प्रोत्साहित करते हैं। हम 8220 डीवाइन स्त्री आवाज 8221 के लिए कार्यकर्ता, अधिवक्ता और सह-रचनाकार हैं, शरीर-केन्द्रित कलासाधक चिकित्सा और पार सांस्कृतिक शिक्षा के माध्यम से। हम दक्षिणी, मध्य और उत्तर अमेरिका में विनिमय और कलात्मक निवासियों के माध्यम से हमारी संस्कृतियों की जीवंतता का समर्थन करके अमेरिका के महाद्वीप को एकजुट करने की दृष्टि देखते हैं। हम जहां कहीं भी हों, हम आभासी, डिजिटल तनाव प्रणाली से अनप्लग करें और मदर नेचर जटिल तकनीक और ज्ञान में प्लग-इन करें। आधुनिक समाज के दमघोंदार कंक्रीट के माध्यम से तोड़ने में, हम नई पृथ्वी, उपजाऊ संबंधों, जमीन पर कार्रवाई के माध्यम से तोड़ देते हैं। हम अपने स्वदेशी जड़ों को याद करते हैं और शरीर, समुदाय और पृथ्वी के हमारे 8220homes8221 के संबंध में हमारे संबंधों में सुधार करते हैं। मैं कई सालों से ध्यान करता रहा हूं और बौद्ध धर्म, हिंदू धर्म, फकीर ईसाई धर्म, और ज़ेन के भीतर कई स्थानों का पता लगाया है। लेकिन अब, मैं एक निजी दैनिक अभ्यास के लिए तैयार हूं जो प्रामाणिक और सुलभ अनुभव करता है। जब मैंने शल्य पोवेई, बॉडीआइट्युन वेलनेस के संस्थापक द्वारा बनाई गई दी रेडियंट हार्ट मेडिटेशन (आरएचएम) के बारे में सुना, मेरे अंतर्ज्ञान ने मुझे अपना लिया। आरएचएम जानबूझकर साँस लेने का एक सरल और गहरा अभ्यास है जो कई स्तर, शारीरिक, भावनात्मक, ऊर्जावान, और पर्यावरण पर विस्तारित महसूस करता है। संगोष्ठी में साप्ताहिक समूह medtionhealing सत्र और दैनिक ईमेल होते हैं रोज़ाना आरएचएम का अभ्यास करने के लिए मुझे अपनी गहराई के स्रोत में टेप करने के लिए वापस लाया गया: मेरा अंतर्ज्ञान शब्द अंतर्ज्ञान लैटिन शब्द क्रिया से आता है, जिसे आम तौर पर देखने के लिए या ध्यान देने के लिए अनुवाद किया जाता है। मैं हमेशा इस असली स्पष्टता के साथ एक अंतरंग संबंध चाहते हैं, इस गहरी जानने मैं एक संगोष्ठी में गया जो मुझसे पूछता है कि मेरा अंतर्ज्ञान मेरे दैनिक जीवन में मार्गदर्शन कैसे कर सकता है। मैं अपने अंतर्ज्ञान के लिए और अधिक स्पष्ट रूप से कैसे कनेक्ट कर सकता हूँ सेमिनार तत्वमीमांसा के रहस्यों को खोलने और इसके साथ जुड़ने की मेरी क्षमता में गहराई से गोता लगाने के लिए एक आदर्श स्थान था। शेली इस तरह से संगोष्ठी बताते हैं: इस श्रृंखला में, हम मूल विचार से शुरू करते हैं कि हम पहले से ही पूर्ण हैं, लेकिन कुछ या अधिक समय के अनुभवों तक नहीं पहुंच सकते हैं। एक आध्यात्मिक और ऊर्जावान परिप्रेक्ष्य से, हम कौन हैं, और कितना ज्ञान है कि अभी तक पहुंचने के लिए इंतज़ार किया जा रहा है कि हमें इस बारे में पता नहीं है कि यह श्रृंखला अंदर से बाहर से चिकित्सा करता है। हम गर्भधारण के क्षण से शुरू करते हैं, जहां नकारात्मक और आत्म-सीमित पैटर्न पहले ही विकसित हो रहे हैं। बॉडीटॉक के साथ ध्यान और समूह चिकित्सा से, हम एक सुरक्षित और समर्थित तरीके से शरीर को इन पैटर्नों को खोलने में मदद करना शुरू करते हैं। शेली एक बुद्धिमान ऋषि की तरह ध्यान रखता है, एक प्रतिभाशाली वैज्ञानिक की तरह लिखता है, और एक अनुभवी मानसिक जैसे समूह चिकित्सा की सुविधा प्रदान करता है। उनके एक उपकरण बॉडीटॉक है, ऊर्जा की एक प्रणाली है जो शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक और स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों को संबोधित करती है। यह शरीर की दिशा और प्राथमिकता के स्रोत के रूप में अपने सहज ज्ञान युक्त ज्ञान पर निर्भर करता है। यह जम्पस्टार और शरीर को अपनी रीस्टोरेटिव शक्तियों को मजबूत करता है और पूरे बॉडीमिंडस्पिटिस सिस्टम को एकीकृत करने में मदद करता है। सबसे पहले, मैं उलझन में था न्यूयॉर्क शहर में एक महिला मेरी आत्माओं को गहरी इच्छाओं को सिंक्रनाइज़ करने में कैसे मदद करती है और अकेले ध्यान से मेरे सपने को प्रकट करने में मदद करती है एक कॉन्फ्रेंस कॉल मेरी निजी जिंदगी में ऐसी अंतरंग स्थितियों और समझ को कैसे ठीक कर सकती है जवाब, मुझे एहसास हुआ, सूक्ष्म शरीर में निहित है , एक ऊर्जावान भंवर जो सभी लोगों की सार्वभौमिक एकता को स्वीकार करता है हम फोन पर जुड़ा हुआ है, और हमारी प्रत्येक निजी ऊर्जा व्यवस्था में प्रवेश करने या सिंक्रनाइज़ करने में सक्षम थे। इसका मतलब है कि समूह के एक विशिष्ट व्यक्ति के लिए तैयार किए गए एक उपचार सत्र को स्वाभाविक रूप से हमें सबको लाभ मिला। इस श्रृंखला ने मुझे सूक्ष्म-शरीर कनेक्शन की चिकित्सा शक्ति को प्रबुद्ध किया। मैंने अपने जीवन के कुछ सबसे गहन ध्यान अनुभवों में प्रवेश किया, और मेरे शारीरिक शरीर ने संगोष्ठी के लिए जोरदार प्रतिक्रिया दी। सेमिनार में दो हफ्ते, मुझे ठंडेफ्लू के साथ बहुत बीमार दिन मिल गए, मुझे बिस्तर पर मजबूर कर दिया। मुझे अपना शेड्यूल साफ़ करना, रोकना और भौतिक, भावनात्मक, और मनोवैज्ञानिक छायाओं में गहरी उतरना पड़ा। यह विशेष रूप से असामान्य था क्योंकि मैं वर्षों में यह बीमार हो गया था। सौभाग्य से, मैं नई ऊर्जा और स्पष्टता के साथ बीमारी से उभरा हूं। मार्च की श्रृंखला इस सोमवार, 10 मार्च को शुरू होती है। यह गहराई से पता चलेगा कि हम अपने शरीर-क्षेत्र को इरादे प्रकट करने के लिए एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग कर सकते हैं। आप शायद 8220 के रहस्य 8221 या 8220 के आकर्षण 8221 के बारे में सुना हो सकते हैं लेकिन यह काम 8211 से अलग है, यह हमें दिल की तरफ से जोड़ता है जो हम चाहते हैं और ध्यान, अवलोकन, कार्यान्वयन और परिशोधन के माध्यम से सगाई के साधन प्रदान करते हैं। जब हम इरादे प्रकट करने के साथ काम करते हैं, तो हम अपने भीतर और बाहरी दुनिया को संरेखण कहते हैं ताकि सफलता के हमारे अनुभव को अवरुद्ध कर रहे सभी बाधाओं को और अधिक आसानी से काम किया जाए और या तो जारी किया जाए या एकीकृत हो। यह इस प्रक्रिया में है कि हम अपने इरादों को एक आध्यात्मिक अभ्यास के रूप में शामिल करते हैं, न केवल वहां एक वांछित परिणाम बनाने के लिए बल्कि हमारे रचनात्मक क्षमता का प्रतिबिंब के रूप में पिछले, वर्तमान और भविष्य के साथ एक अधिक सामंजस्यपूर्ण संबंध बनाने के लिए, भीतर की इच्छाएं , और हमारी जागरूकता के प्रति जागरूकता में समझने और एकीकृत करने की बौद्धिक क्षमता। और पढ़ें और यहां साइन अप करें: bodyattunewellnessdevelopingintuition सबरीना ऐश फोटोग्राफी द्वारा इन छवियों को पिछले अलोकप्रिय जॉर्डन की जंगल में आत्मा अलतेर रिट्रीटस इन द वेस्टर्न स्लोप ऑफ कोलोराडो पर जागृत किया गया था जहां हम अपने वार्षिक एल्टर रिट्रीट लेते हैं। मैंने सचेत डांसर के लिए एक छोटा सा स्लाइड शो और संगीत प्रोजेक्ट बनाया। विशेष रुप से शिक्षकों एलिसन इंग्लिश, टियास लिटिल और कार्ल स्ट्रोब के साथ हम 11-14 जुलाई के जुलाई माह में इस गर्मियों के त्यौहार के लिए पम्पिंग कर रहे हैं। आप सभी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित शिक्षक हैं और दुनिया भर में पढ़ाते हैं। क्या यह त्योहार अन्य लोगों से भिन्न होता है जहां आप कार्ल स्ट्रॉब सिखाते थे: मैंने पिछले 8 सालों में कई देशों में पढ़ाया है, और मैं रिपोर्ट कर सकता हूं कि टेलुराइड योग महोत्सव का अनुभव दुनिया में सबसे अच्छा में से एक है। निश्चित रूप से उस का एक हिस्सा आश्चर्यजनक वातावरण है, लेकिन इसकी तुलना में भी, बहुत। त्योहार के आयोजकों ने सहभागियों और साथ ही प्रशिक्षकों को पूरी तरह से समर्थित महसूस किया, और इसलिए हर किसी को एक सौहार्दपूर्ण और आनन्द का एक महान अर्थ महसूस होता है। सभी त्योहार बहुत भाग्यशाली नहीं हैं एलिसन अंग्रेजी: हाँ, इसकी एक अंतरंग सेटिंग शिक्षकों को दूसरे त्यौहारों के मुकाबले एक दूसरे के साथ गहराई से जोड़ना है और क्योंकि टीवायएफ शहर पर ले जाता है, हर कोई एक साथ घूम रहा है और दोस्तों को बना रहा है। लौटने वाले शिक्षकों के रूप में, आप किस चीज को वापस आ रहे हैं: थोड़ी लिटिल: भव्य ग्रैनाइट चोटियों के बीच में शिक्षण और प्रिय छात्रों और सहकर्मियों के साथ ट्रक की सवारी। एई: गाण्डोला की सवारी के बारे में बोलते हुए, पिछले साल ट्रक पर मेरी पहली सवारी के दौरान हमारे नीचे एक गीता का भालू था। समय-समय पर यह कुछ ही क्षणों के लिए बंदोला बंद कर दिया गया और मुझे ऊपरी उच्च से मेरी पहली वास्तविक लकड़ी का भालू देखने को मिला। यह जादुई और आकर्षक था और वह भालू बिग केएस था: त्योहार के दौरान कुछ महाकाव्य रोमांच की अपेक्षा करना। पिछले साल, मैं कुछ दोस्तों के साथ भाई क्रीक निशान लंबी पैदल यात्रा कर रहा था। यह एक गर्म धूप दिन था, और जब हम भालू क्रीक फॉल्स के प्रभावशाली झरना तक पहुंच गए, तो ठंडा धुंध महसूस करने लगा, इसलिए कुछ प्रारंभिक पैर के परीक्षण के बाद, हम में से कुछ एक बोल्डर के लिए तैयार हो गए जो झरना के नीचे सीधे बैठे थे। हम बर्फीले बर्फ की पिघल-पिघल में डूब गए मुझे लगता है कि पानी केवल ठंड से ऊपर कुछ डिग्री था। यह एक अनोखी उत्तेजक प्रभाव है जो योगियों की सराहना करेंगे। सबसे पहले, अनैच्छिक प्राणायाम को पकड़कर: (हांफी) तो होल्डिंग। ब्रेसली। उमेस्स्टिलिनोटीबैचविजेटकैंट। सेम टू 8230.मव 8230 एरिब्स 8230इडीफार्म 8230 फ़्रीज़ेन 8230, फिर एक अनैच्छिक श्वास, एएच-एचए-एचए-हैह्ह्ह्ह्ह, फिर श्वास (गपशप) 8230 होल्डिंग 8230 होल्डिंग 8230 और श्वास, वाईएएएएएएएएएएएघ-हहा इंहैले (गपशप) 8230 WHOOOOOOOO-HA मुझे स्पष्ट रूप से महसूस हुआ कि रक्त के तापमान में बदलाव ने मेरे दिमाग को मारा, और मुझे नदी के साथ विलीन होने का एक भौतिक अर्थ दिया। शायद तीन जादुई मिनटों के लिए मैंने केवल कस्केड को सुना और महसूस किया कोई विचार नहीं, केवल भावना, मेरे श्वास और रक्त और त्वचा में नव निर्मित अनुभव। सशक्त बनाने के बाद मैं पहले पिघलना के बाद एक एम्फ़िबियन बन गया, और क्रैकियर भालू क्रीक फॉल्स से चढ़ गया, सीधे तत्काल लक्जरी में: सबसे बड़ा सूखा सूरज-गर्म बोल्डर मुझे गले लगा सकता था। हहा, हाँ, कोलोराडो में एक शक्ति है जो हमें रूढ़िवादी रूप से बदल देती है। मैं इसे ले लेता हूं कि भले ही आप शिक्षण करते हैं, तो आप त्योहार की तीर्थ यात्रा करते हैं और एक छात्र टीएल बन जाते हैं: निश्चित रूप से। टेलुराइड के पहाड़ों, घाटियों और नदियों में वास्तव में प्राणिक आग लग जाती है। केएस: नए और पुराने दोस्तों से मिलने, स्पष्ट पर्वत हवा और धूप पर रिचार्ज करने और दुनिया भर के प्रसिद्ध योग शिक्षकों के साथ कुछ कक्षाएं पकड़ने के लिए यह सही जगह है। एई: हाँ, यह एक योग वापसी और विश्व स्तरीय योग सम्मेलन की तरह सभी एक में लिपटे हैं: भौतिक सौंदर्य, अविश्वसनीय शिक्षक, बाहरी गतिविधियों, महान भोजन जाहिर है, लोग अपनी आसन पद्धतियों को गियर करने के लिए यहां आते हैं, यह कि त्योहार दैनिक अभ्यास के 8 घंटे तक प्रदान करता है। लेकिन टेलरैड में क्या करना है जब आप चटाई पर नहीं होते हैं: ईमानदारी से, मेरी पसंदीदा चीज ब्राउन कुत्ता पिज्जा से लस मुक्त पिज्जा मिलती है या नदी के किनारे उगने वाले ईगल के लिए शहर के माध्यम से सही हो जाती है। के एस: लंबी पैदल यात्रा, नदी से घबराहट, या गोंडोला टीएल: एक छवि: 11,000 फीट पर प्राणायाम करना: उच्च ऊंचाई पर प्राणायाम करने की बात करते हुए, मेरी यादगार टीवायएफ की कहानी सुनता है: पहली बार मैं टेलुराइड में आया था मैं वास्तव में परेशान था। मैंने उच्च ऊंचाई 8211 हेक I8217d में कभी नहीं सिखाया है उच्च ऊंचाई पर कभी भी नहीं किया I didn8217t मेरे साथ आए छात्रों को छोड़कर किसी को भी पता है जैसा कि मैं एक दोपहर का अभ्यास कर रहा था अगले दिन अपने सत्र के लिए तैयार करने के लिए, एक ईगल ने उड़ते हुए देखा और मेरी होटल खिड़की से पूरे समय मैंने अभ्यास किया। मैं savasana और ईगल कबूतर से बाहर आया था और चला गया। ईगल्स मेरी परंपरा में शक्तिशाली दवाएं हैं 8211 बुद्धि के रखवाले और हमारे जीवन में बड़ी तस्वीर देखने की ताकत। इसके संदेश ने मुझे अगले दिन सिखाया सौंदर्य का एक बहुत बड़ा सौदा लाया। हम इस ग्रीष्मकाल त्योहार के लिए पंप हैं। योगी के लिए प्रोत्साहन के अंतिम शब्द जो अभी भी यात्रा करने पर विचार कर रहे हैं केएस: अब समय है एई: ईमानदारी से, दयालु, शानदार और प्रेरक शिक्षकों का यह संग्रह पहाड़ पर्यावरण की शक्ति के साथ मिलकर वास्तव में विशेष है। आप उत्साहित, ताज़ा और पुनर्जन्म महसूस करना छोड़ देंगे। एक शिक्षक के रूप में, इस लोकेल में इस त्यौहार में दूसरों के साथ संवाद करने से मुझे कोई अन्य त्यौहार के मुकाबले मेरे सच्चे आत्म में विशिष्ट रूप से मजबूत और अधिक सम्बद्ध महसूस हो रहा है। आपको वहां देखें पोस्ट नेविगेशन 4 मुद्रा परिवर्तन पूर्वानुमान करने के तरीके कई संस्थाओं में विनिमय दरों की दिशा का पूर्वानुमान करने में सक्षम होने में रुचि है चाहे आप कोई व्यवसाय या व्यापारी हों आपके निर्णय लेने के निर्देश के लिए एक विनिमय दर पूर्वानुमान होने से जोखिम कम करने और रिटर्न को अधिकतम करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है। ट्यूटोरियल: आर्थिक संकेतक पता करने के लिए पूर्वानुमान विनिमय दर के कई तरीके हैं, संभावना है क्योंकि उनमें से किसी को किसी अन्य से बेहतर नहीं दिखाया गया है। यह एक गुणवत्ता पूर्वानुमान पैदा करने की कठिनाई के बारे में बात करता है हालांकि, यह आलेख आपको विनिमय दरों की भविष्यवाणी के लिए सबसे लोकप्रिय तरीकों में से चार में पेश करेगा। क्रय पावर समता (पीपीपी) क्रय शक्ति समानता (पीपीपी) शायद सबसे लोकप्रिय पद्धति है क्योंकि ज्यादातर आर्थिक पाठ्यपुस्तकों में इसकी इंदिरादारी होती है। पीपीपी पूर्वानुमान की स्थिति एक कीमत के सैद्धांतिक कानून के आधार पर आधारित है। जिसमें कहा गया है कि अलग-अलग देशों में समान वस्तुओं के समान मूल्य होना चाहिए। उदाहरण के लिए, इस कानून का तर्क है कि कनाडा में एक पेंसिल अमरीका में पेंसिल के रूप में एक समान मूल्य होनी चाहिए, जिसमें विनिमय दर को ध्यान में रखते हुए और लेनदेन और शिपिंग लागत को छोड़कर। दूसरे शब्दों में, किसी के लिए किसी देश में पेंसिल सस्ते खरीदने के लिए कोई मध्यस्थता का अवसर नहीं होना चाहिए और उन्हें लाभ के लिए दूसरे में बेचना चाहिए। इस अंतर्निहित सिद्धांत के आधार पर, पीपीपी दृष्टिकोण का अनुमान है कि मुद्रास्फीति की दर मुद्रास्फीति की वजह से ऑफसेट प्राइस परिवर्तन में बदल जाएगी। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि अमरीका में कीमतों में अगले साल 4 से बढ़ने की संभावना है, जबकि कनाडा में कीमतें केवल 2 तक बढ़ने की उम्मीद है। दोनों देशों के बीच मुद्रास्फीति अंतर है: इसका मतलब यह है कि अमेरिका में कीमतें होने की संभावना है कनाडा में कीमतों के मुकाबले तेजी से बढ़ोतरी इस स्थिति में, क्रय शक्ति समानता दृष्टिकोण से यह अनुमान लगाया जाएगा कि दोनों देशों के बीच कीमतें लगभग बराबर रखने के लिए अमेरिकी डॉलर को लगभग 2 डॉलर तक कम करना होगा। इसलिए, अगर मौजूदा विनिमय दर एक कनाडाई डॉलर प्रति 90 सेंट यूएस है, तो पीपीपी की विनिमय दर का पूर्वानुमान होगा: (1 0.02) x (US0.90 प्रति सीए 1) US0.918 प्रति सीए 1 अर्थ यह अब 91.8 सेंट लेगा एक कनाडाई डॉलर खरीदने के लिए अमेरिका पीपीपी पद्धति के सबसे प्रसिद्ध अनुप्रयोगों में से एक में बिग मैक इंडेक्स द्वारा स्पष्ट किया गया है। संकलित और द इकोनोमिस्ट द्वारा प्रकाशित यह प्रकाशमान सूचकांक यह मापने का प्रयास करता है कि विभिन्न देशों में बिग एमएक्स की कीमत के आधार पर एक मुद्रा का मूल्यांकन कम या ज्यादा है। चूंकि बिग एमएसीएस उन सभी देशों में लगभग सार्वभौमिक हैं जो वे बेचे जाते हैं, उनकी कीमतों की तुलना इंडेक्स के आधार के रूप में होती है। (अधिक जानने के लिए, द बिग मैक इंडेक्स: फूड फॉर थॉट।) रिलेटिव इकोनॉमिक स्ट्रेंथ अप्राच। जैसा कि नाम से पता चलता है, सापेक्ष आर्थिक ताकत दृष्टिकोण विभिन्न देशों में आर्थिक विकास की ताकत को देखता है ताकि विनिमय की दिशा का पूर्वानुमान लगाया जा सके दरें। इस दृष्टिकोण के पीछे का तर्क इस विचार पर आधारित है कि एक मजबूत आर्थिक वातावरण और संभावित उच्च वृद्धि विदेशी निवेशकों से निवेश आकर्षित करने की अधिक संभावना है। और, वांछित देश में निवेश की खरीद के लिए, एक निवेशक को देश की मुद्रा खरीदना होगा - बढ़ती हुई मांग को बनाना जिससे मुद्रा की सराहना होनी चाहिए। यह दृष्टिकोण केवल देशों के बीच सापेक्ष आर्थिक ताकत को न देखता है। यह अधिक सामान्य दृश्य लेता है और सभी निवेश प्रवाहों को देखता है। उदाहरण के लिए, एक और पहलू जो एक निश्चित देश में निवेशक आकर्षित कर सकता है, वह ब्याज दर है। उच्च ब्याज दरें उनके निवेश पर उच्चतम उपज की तलाश में निवेशकों को आकर्षित करेगी, जिससे मुद्रा की मांग बढ़ेगी, जिससे फिर से मुद्रा की सराहना होगी। इसके विपरीत, कम ब्याज दरें भी कभी-कभी निवेशकों को किसी विशेष देश में निवेश करने से बच सकती हैं या अन्य देशों के निवेश के लिए कम ब्याज दर पर उस देश की मुद्रा भी उधार ले सकती हैं। जब जापान में ब्याज दरों में चरम चढ़नों पर थे तो कई निवेशक जापानी येन के साथ ऐसा करते थे। इस रणनीति को सामान्यतः ले-ट्रेड के रूप में जाना जाता है (व्यापार उम्मीदवारों को कैर्री से लाभ में ले जाने वाले व्यापार के बारे में अधिक जानें।) पीपीपी दृष्टिकोण के विपरीत, रिश्तेदार आर्थिक शक्ति दृष्टिकोण का पूर्वानुमान नहीं है कि विनिमय दर क्या होनी चाहिए। इसके बजाय, यह दृष्टिकोण निवेशक को एक सामान्य अर्थ देता है कि क्या मुद्रा सराहना या कम होने और आंदोलन की ताकत के लिए एक समग्र अनुभव है। यह दृष्टिकोण आम तौर पर एक और पूर्ण पूर्वानुमान विकसित करने के लिए अन्य पूर्वानुमान विधियों के साथ संयोजन में उपयोग किया जाता है। विनिमय दरों की भविष्यवाणी करने के लिए एक अन्य सामान्य विधि शामिल होती है जो कि आपको एक निश्चित मुद्रा के आंदोलन को प्रभावित करने और विनिमय करने के लिए इन कारकों को विनिमय दर से संबंधित मॉडल बनाने पर विश्वास करता है। अर्थमितीय मॉडलों में इस्तेमाल किए जाने वाले कारक सामान्यत: आर्थिक सिद्धांत पर आधारित होते हैं, लेकिन किसी भी चर को जोड़ा जा सकता है यदि यह माना जाता है कि विनिमय दर को काफी प्रभावित किया जाता है। एक उदाहरण के रूप में, मान लीजिए कि अगले वर्ष में यूएसडीसीएडी विनिमय दर की भविष्यवाणी के साथ कनाडाई कंपनी के लिए एक भविष्यवाणी का काम सौंपा गया है। उनका मानना ​​है कि एक अर्थमित्र मॉडल का उपयोग करने के लिए एक अच्छी विधि होगी और उन्होंने उन कारकों पर शोध किया है जो सोचते हैं कि वे विनिमय दर को प्रभावित करते हैं। अपने शोध और विश्लेषण से, वह उन कारकों को समाप्त करता है जो सबसे प्रभावशाली हैं: अमेरिका और कनाडा (आईएनटी) के बीच ब्याज दर अंतर, जीडीपी विकास दर (जीडीपी) में अंतर, और आय वृद्धि दर (आईजीआर) दोनों के बीच मतभेद देशों। वह अर्थमित्र मॉडल के साथ आता है: USDCAD (1-वर्ष) ज़ा (आईएनटी) बी (जीडीपी) सी (आईजीआर) हम मॉडल का निर्माण कैसे किया जाता है, लेकिन मॉडल के बाद के विवरण में नहीं जा सकते हैं। एक अनुमान उत्पन्न करने के लिए मॉडल INT, जीडीपी और आईजीआर को मॉडल में जोड़ा जा सकता है गुणांक, ए, बी और सी निर्धारित करेंगे कि एक निश्चित कारक विनिमय दर और प्रभाव की दिशा को प्रभावित करता है (चाहे वह सकारात्मक या नकारात्मक है)। आप देख सकते हैं कि इस पद्धति में अब तक चर्चा की गई सभी लोगों के लिए सबसे जटिल और समय लगता है। हालांकि, एक बार मॉडल बनाया गया था, तो त्वरित पूर्वानुमान बनाने के लिए नए डेटा को आसानी से प्राप्त कर लिया जा सकता है और मॉडल में प्लग किया जा सकता है। आखिरी दृष्टिकोण का परिचय आपको समय-समय पर मॉडल से जोड़ता है। यह विधि पूरी तरह से तकनीकी प्रकृति है और यह किसी भी आर्थिक सिद्धांत पर आधारित नहीं है। अधिक लोकप्रिय समय श्रृंखला दृष्टिकोणों में से एक को ऑटोरेग्रेविंग मूविंग एवरेज (एआरएमए) प्रक्रिया कहा जाता है इस विधि का उपयोग करने के लिए तर्क इस विचार पर आधारित है कि भविष्य के मूल्य व्यवहार और पैटर्न का अनुमान लगाने के लिए पिछले व्यवहार और मूल्य पैटर्न का उपयोग किया जा सकता है। इस दृष्टिकोण का उपयोग करने के लिए आवश्यक डेटा केवल एक डेटा श्रृंखला है, जिसे तब पैरामीटर का अनुमान लगाने के लिए एक कंप्यूटर प्रोग्राम में प्रवेश किया जा सकता है और मूलतः आपके लिए एक मॉडल बना सकता है। पूर्वानुमान विनिमय दर बहुत मुश्किल काम है, और इस वजह से कई कंपनियां और निवेशक केवल अपनी मुद्रा जोखिम को बाधित करते हैं। हालांकि, ऐसे अन्य लोग हैं जो पूर्वानुमान विनिमय दर में मूल्य देखते हैं और उन कारकों को समझना चाहते हैं जो उनकी गतिविधियों को प्रभावित करते हैं। उन लोगों के लिए जो विनिमय दर की भविष्यवाणी करना सीखना चाहते हैं, इन चार तरीकों को शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है। (शीर्ष 10 विदेशी मुद्रा व्यापार नियमों में मुद्राओं और विदेशी मुद्रा व्यापार के बारे में अधिक जानें।)

No comments:

Post a Comment